डैन ब्राउन द्वारा लिखित उपन्यास के बारे में तथ्य

Posted 2 months ago
डैन ब्राउन द्वारा लिखित उपन्यास के बारे में तथ्य

Facts About Dan Brown Novels in Hindi

  1. डैन ब्राउन एक अमेरिकी लेखक हैं जिन्हें उनके थ्रिलर, फिक्शन उपन्यासों के लिए जाना जाता है। डैन ने कंप्यूटर सुरक्षा प्रतिमान, 'क्रिप्टोग्राफी' पर आधारित तकनीकी-थ्रिलर के साथ अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने अपने कार्यों में बहुत सारे दिलचस्प विषयों को शामिल किया है।
  2. Most of the books are about hunting something precious, either power or something historically valuable, or any religious symbols.
  3. एन्जिल्स एंड डेमन्स एक 2000 बेस्टसेलिंग मिस्ट्री-थ्रिलर उपन्यास है जिसे पॉकेट बुक्स और फिर कॉर्गी बुक्स द्वारा प्रकाशित किया गया है। रॉबर्ट लैंगडन का चरित्र इस उपन्यास में पेश किया गया है और बाद के सभी कार्यों में एक प्रसिद्ध प्रतीकवादी के रूप में दिखाई दे रहा है।
  4. एन्जिल्स एंड डेमन्स के काम में वास्तविक जीवन के टाइपोग्राफर जॉन लैंगडन द्वारा बनाए गए कई एंबिग्राम हैं। इसमें पृथ्वी, वायु, अग्नि और जल शब्दों के एंबिग्राम हैं।
  5. द दा विंची कोड डैन ब्राउन द्वारा लिखित एक मिस्ट्री थ्रिलर उपन्यास है। 2000 में प्रकाशित उपन्यास एंजल्स एंड डेमन्स के बाद रॉबर्ट लैंगडन के चरित्र को शामिल करने के लिए ब्राउन का यह दूसरा उपन्यास है।
  6. दा विंची कोड उपन्यास के कथानक और विकास के दौरान "सिम्बोलॉजिस्ट" रॉबर्ट लैंगडन और क्रिप्टोलॉजिस्ट सोफी नेव्यू का अनुसरण करता है। यह सब पेरिस में लौवर संग्रहालय में एक हत्या से शुरू होता है और यीशु मसीह और मैरी मैग्डलीन के एक साथ बच्चा होने की संभावना के संदर्भ में समाप्त होता है। चीजें विवादास्पद हैं, लेकिन उपन्यास को फिक्शन के नजरिए से पढ़ना अलग है।
  7. उनके काम में, "एन्जिल्स एंड डेमन्स" और "इलुमिनाती" को अंबिग्राम डिजाइन के रूप में दर्शाया गया है। पुस्तक का शीर्षक हार्डकवर बुक जैकेट पर एक अंबिग्राम के रूप में भी प्रस्तुत किया गया है।
  8. उन्होंने 2009 में अपना अन्य काम "द लॉस्ट सिंबल" प्रकाशित किया। यह द दा विंची कोड (डैन ब्राउन द्वारा दूसरा उपन्यास) की घटनाओं के बाद वाशिंगटन, डीसी में एक थ्रिलर सेट है।
  9. डैन ब्राउन के काम में एक आवर्ती चरित्र प्रोफेसर रॉबर्ट लैंगडन है। यह एक काल्पनिक चरित्र है जिसे लेखक ने स्वयं बनाया है। उनके सभी कार्यों में चरित्र की मुख्य भूमिकाएँ हैं, जिनमें एन्जिल्स एंड डेमन्स, द दा विंची कोड, द लॉस्ट सिंबल, इन्फर्नो और ओरिजिन शामिल हैं। रॉबर्ट कला के इतिहास और "सिम्बोलॉजी" के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं। उन्हें पुराने प्रतीकों और उनकी व्याख्या में विशेषज्ञता हासिल है।
  10. डैन ने 2013 में अपना अगला काम, "इन्फर्नो" प्रकाशित किया। यह एक रहस्य-रोमांचक उपन्यास है जिसमें एक घातक वायरस और पुराने साहित्य के कई संदर्भ हैं। पुस्तक में रॉबर्ट लैंगडन को मुख्य पात्र के रूप में दिखाया गया है। रॉबर्ट बायो-इंजीनियर्ड और एक खतरनाक वैज्ञानिक द्वारा जारी किए गए एक घातक वायरस से दुनिया को बचाने के मिशन पर है, जो अब मर चुका है।
  11. डैन ब्राउन के काफी काम को फिल्मों में अपनाया गया है। दा विंची कोड, इन्फर्नो को पहले ही अपनाया जा चुका है और आपने इस पर एक नज़र डाली होगी। इन्फर्नो का फिल्म रूपांतरण 28 अक्टूबर, 2016 को जारी किया गया था।
  12.  "इन्फर्नो" 14 मई 2013 को प्रकाशित हुआ था। डबलडे द्वारा द दा विंची कोड के प्रकाशन के दस साल बाद।
  13. हार्डकवर फिक्शन और कंबाइंड प्रिंट एंड ई-बुक फिक्शन के रिलीज के पहले ग्यारह हफ्तों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर सूची में "इन्फर्नो" नंबर एक था। इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में जहां हर कोई एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, बेस्ट-सेलर्स की सूची में आना काफी कठिन है।
  14. डैन ने अपना हालिया काम ओरिजिन इज ए 2017 प्रकाशित किया। यह एक मिस्ट्री थ्रिलर उपन्यास है।
  15. द ओरिजिन में रॉबर्ट लैंगडन को उपन्यास के नायक के रूप में दिखाया गया है।
  16. अगस्त 2018 में द न्यू यॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर सूची में मूल नंबर # 1 था। यह 23 सप्ताह के लिए सूची में था।

Dan Brown novels

References:

Want to read these facts in English?